Train Ticket खो जाने के बाद भी सफर होगा पूरा

Train Ticket खो जाने के बाद भी सफर होगा पूरा 2022

सरकारी खबर

Train Ticket खो जाने के बाद भी सफर होगा पूरा : यदि आप अक्सर रेलवे में यात्रा करते हैं या यात्रा करने के शौकीन है‚ तो यह खबर आपके लिये ही है। प्राप्त हो रही खबरों के अनुसार अब आप रेल टिकट खो जाने के बाद भी बिना किसी पेनाल्टी के रेल का फ्री में सफर पूरा कर सकते है। चलिए आपको इस खबर के बारे में विस्तार से बताते हैंः–

Train ticket booking

अक्सर लोग जब रेल में यात्रा करते हैं तो वे अपना टिकल पहले ही बुक करा लेते हैं‚ और यात्रा के समय लोग अपना टिकल घर पर ही भूल आते हैं या फिर उनका टिकट यात्रा के दौरान कहीं खो जाता है। जिसके चलते यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के समाधान के लिये रेलवे ने कुछ खास नियम बनाये हैं, जिससे आप का टिकट आपके पास न होने के बाद भी अपनी यात्रा काे पूरा कर सकते हैं।

Train Ticket खो जाने के बाद भी सफर होगा पूरा

अभी तक भारतीय रेलवे के न‍ियमों में अपने ट‍िकट को साथ लेकर चलना इसल‍िए जरूरी होता है क्योंकि यदि आपकी ट्रेन छूट जाती है तो आधा घंटे बाद भी उसे कैंस‍िल करवाया जा सकता है। इसलिए सदैव आपका प्रयास होना चाहिए कि आप अपना रेल टिकट साथ लेकर ही यात्रा करें‚ जिससे ट्रेन छूट जाने की स्थिति में उसे कैंसल भी कराया जा सके।

Train Ticket खो जाने के बाद भी सफर होगा पूरा

यदि आप अपनी यात्रा के लिये आनलाइन IRCTC की वेबसाइट से टिकट बुक कराते है तो आपके मोबाइल में सीट नं०‚ नाम व यात्रा की दिनांक से सम्बन्धित जानकारी मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाती है। इस समय रेलवे की ओर से ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी यात्रियों को टिकट दिया जाता है‚ तो आप ऑनलाइन टिकट का भी फायदा ले सकते हैं, मेल पर भी टिकट मिलता है तो आप दिखाकर भी सफर कर सकते है।

ऐसी स्थिति में आप यदि अपना टिकट घर पर भूल जाते हैं या आपका टिकट कहीं खो जाता है तो Train Ticket खो जाने के बाद भी सफर होगा पूरा, आप मोबाइल में प्राप्त मैसेज को दिखाकर भी अपनी यात्रा पूरी कर सकते हैं।

आपको बताते चलते है कि यदि आपने आपने ऑफलाइन टिकट बनवाया है तो आप विंडो टिकट लेकर अपनी यात्रा को पूरा कर सकते हैं।

Leave a Reply