5 साल में 5% बढ़ेगी पेंशन‚ 65 की उम्र के बाद मिलेगा अतिरिक्त पेंशन का लाभ – देखिये क्या नियम बना रही है सरकार

65 की उम्र के बाद मिलेगा अतिरिक्त पेंशन का लाभ– देशभर के लगभग 65 लाख पेंशनधारकों के लिए बहुत ही बड़ी खबर आ रही है। कर्मचारी के सेवानिवृत्त हो जाने के बाद मिलने वाली पेंशन में कोई बढ़ोत्तरी न होने के कारण पेंशनधारकों को जीवनयापन करने में कठनाइयों का सामना करना पड़ता है‚ जिसके निराकरण के लिये केन्द्र सरकार की संसदीय समिति ने सिफारिश दिया है कि पेंशनधारक को 65 साल से ही Additional Pension का फायदा दिया जाये। वर्तमान में पेंशनधारका को 80 साल पूरी करने के बाद पेंशन में 20% की बढ़ोतरी की जाती है‚ जिससे 60 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत्त होने के पश्चात से 80 वर्ष की आयु तक पेंशनधारक की पेंशन में कोई बढ़ोत्तरी नही होती है और पेंशनधारक को जीवनयापन में कठनाई का सामना करना पड़ता है।

संसदीय समिति का क्या है प्रस्ताव ॽ

पेंशनधारकों की कठिनाई को देखते हुए संसदीय समिति ने Additional Pension को लेकर केंद्र सरकार को दो प्रस्ताव दिये हैंः–

पहला प्रस्ताव यह है कि पेंशनधारक की पेंशन में प्रत्येक वर्ष 1% की बढ़ोतरी किया जाए।

दूसरा प्रस्ताव है कि अगर सरकार हर साल 1% की बढ़ोतरी नहीं कर पाती है तो प्रत्येक 5 वर्ष के अन्तराल में 5% की बढ़ोतरी किया जाए।

कैसे बढ़ेगी पेंशन Additional Pension ॽ

संसदीय समिति ने सुझाव के अनुसार पेंशनधारक को नीचे दर्शायी गयी तालिका के अनुसार पेंशन में बढ़ोत्तरी किये जाने की सम्भावना हैः–

पेंशन धारक की आयुपहला प्रस्ताव
61 वर्ष की आयु1 % बेसिक पेन्शन वृद्धी
62 वर्ष की आयु2 % बेसिक पेन्शन वृद्धी
63 वर्ष की आयु3 % बेसिक पेन्शन वृद्धी
64 वर्ष की आयु4 % बेसिक पेन्शन वृद्धी
65 वर्ष की आयु5 % बेसिक पेन्शन वृद्धी
उदाहरण के तौर पर मान लीजिए किसी पेंशनभोगी की बेसिक पेंशन ₹25000 है तो 61 वर्ष की आयु में 1% बढ़ोतरी होने के बाद उनकी पेंशन में सीधे तौर पर ₹250 की बढ़ोतरी हो जाएगी और उनकी नई बेसिक पेंशन ₹25250 हो जाएगी और इसी के ऊपर आपको महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा 62 वर्ष की आयु में 2% बढ़ोतरी होने के बाद उनकी पेंशन में सीधे तौर पर ₹500 की बढ़ोतरी हो जाएगी और उनकी नई बेसिक पेंशन ₹25500 हो जाएगी और इसी के ऊपर आपको महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। …..
पेंशन धारक की आयुदूसरा प्रस्ताव
65 से 70 साल5% बेसिक पेन्शन वृद्धी
70 से 75 साल10% बेसिक पेन्शन वृद्धी
75 से 80 साल15% बेसिक पेन्शन वृद्धी
80 से 85 साल20% बेसिक पेन्शन वृद्धी
उदाहरण के तौर पर मान लीजिए किसी पेंशनभोगी की बेसिक पेंशन ₹25000 है तो 5% बढ़ोतरी होने के बाद उनकी पेंशन में सीधे तौर पर ₹1250 की बढ़ोतरी हो जाएगी और उनकी नई बेसिक पेंशन ₹26250 हो जाएगी और इसी के ऊपर आपको महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा।

वर्तमान में क्या है पेशंन में वृद्धि का नियम

अभी के नियम के अनुसार से 80 साल पूरी होने के बाद आपकी पेंशन में 20% की बढ़ोतरी की जाती है 85 साल पूरी होने पर 30% की बढ़ोतरी की जाती है 90 साल पूरी होने पर 40% की बढ़ोतरी की जाती है वहीं पर 100 साल पूरा होने पर पेंशन डबल हो जाती है।

80 से 85 साल20% बेसिक पेन्शन वृद्धी
85 से 90 साल30% बेसिक पेन्शन वृद्धी
90 से 95 साल40% बेसिक पेन्शन वृद्धी
95 साल के ऊपर50% बेसिक पेन्शन वृद्धी
100 साल या इसके उपर100% बेसिक पेन्शन वृद्धी

हिमाचल एवं राजस्थान सरकार देती है अपने पेंशनधारकाें फायदा

वर्तमान में देश में हिमाचल प्रदेश की सरकार अपने पेंशनधारकों को संसदीय समिति की दूसरी सिफारिश के अनुसार ही पेंशन बढ़ोतरी का फायदा देती है। उनकी पेंशन में 65 साल से ही 5% बढ़ोतरी की जाती है 70 साल होने पर 10% बढ़ोतरी की जाती है।

राजस्थान सरकार अपने पेंशनधारकों को 75 साल होने पर 10% की वृद्धी देती है। पेंशनभोगी संगठन इस प्रकार से पेंशन में बढ़ोतरी का फायदा देने की मांग केंद्र सरकार से करते आ रहे हैं। पेंशनभोगी संगठन का कहना है कि जब राज्य सरकार इस प्रकार से बढ़ोतरी का फायदा दे सकती है तो केंद्र सरकार क्यों नहीं दे सकती।

पेंशन बढ़ोत्तरी के सम्बन्ध में हाईकोर्ट भी दे चुका है निर्णय

गुवाहाटी हाईकोर्ट ने फैसला दिया था की पेंशनधारको की पेंशन 79 साल उम्र पूरी करते ही बढ़ानी चाहिए। उसके बाद मद्रास हाईकोर्ट ने भी इस निर्णय को सही ठहराया। उसके बाद दिल्ली AFT ने भी इस निर्णय के ऊपर मोहर लगाई। फिर भी केंद्र सरकार इसको लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं कर पाई है यह सोचने वाली बात है।

यह भी पढे: पेंशन में होगी भारी बढ़ोतरी आदेश जारी: पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला

संसदीय समिति के इस सिफारिश के बाद केंद्र सरकार ने सभी विभागों से पेंशनधारकों का डाटा इक्कठा कर रही है‚ जैसे कि कितने पेंशनभोगी 65 साल के हैं, कितने पेंशन होगी 70 साल के हैं, कितने पेंशनभोगी 75 साल के हैं इस प्रकार से विभागों ने डाटा केंद्र सरकार को सौंप दिया है और केंद्र सरकार ने इस डाटा को व्यय विभाग के पास मंजूरी के लिए भेज दिया है। व्यय विभाग की शीघ्र मंजूरी मिलने की सम्भावना भी नजर आ रही है। लोकसभा चुनाव के हालिया नतीजों को देखने के बाद केंद्र सरकार पेन्शनभोगीयो की उपेक्षा नही कर सकती‚ इसी कारण अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्र सरकार इस फैसले पर जल्द ही मुहर लगा सकती है।

2 thoughts on “5 साल में 5% बढ़ेगी पेंशन‚ 65 की उम्र के बाद मिलेगा अतिरिक्त पेंशन का लाभ – देखिये क्या नियम बना रही है सरकार”

Leave a Comment

Skip to content