NPS के तहत 50% पेंशन गारंटी का प्रस्ताव

नयी सरकार का गठन होते ही केन्द्रीय कर्मचारियों के लिये एक अच्छी खबर सामने आयी है। दरसल केन्द्र सरकार के समक्ष नई पेंशन स्कीम के अन्तर्गत आच्छादित कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 50 प्रतिशत गारन्टीड पेंशन देने का प्रस्ताव समिति के द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

आपको बताते चलें कि मार्च 2024 में केन्द्र सरकार द्वारा वित्त सचिव टी0वी सोमनाथन की अगुआई में एक कमेटी का गठन किया था, जिसका काम नॉन कंट्रीब्यूटरी ओल्ड पेंशन स्कीम (OPS) पर वापस लौटे बिना नेशनल पेंशन स्कीम यानी NPS के तहत पेंशन लाभों में सुधार के तरीकों का पता लगाना था

कमेटी में ये लोग थे शामिल

टी0वी0 सोमनाथन की अध्यक्षता वाली इस कमेटी में इसमें वित्त मंत्रालय के एक्सपेंडीचर डिपार्टमेंट में स्पेशल सेक्रेटरी राधा चौहान, एनी मैथ्यू और पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलअपमेंट अथॉरिटी के चेयरपर्सन दीपक मोहंती भी शामिल थे।

50 फीसदी पेंशन की गारंटी

इस कमेटी की सिफारिशों के अनुसार नेशनल पेंशन स्कीम के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के अंतिम वेतन के 40 से 50 प्रतिशत के बराबर पेंशन की गारंटी होगी। इसका मतलब है कि यदि आप 50,000 रुपये महीने के अंतिम वेतन पर रिटायर होते हैं तो, आपको 20 से 25 हजार रुपये प्रति महीने पेंशन के रूप में दी जा सकती है। हालांकि कुल सेवा का समय और पेंशन कोष से आपके द्वारा किसी भी प्रकार की निकासी का समायोजन किया जाएगा। इस पेंशन गारंटी को पूरा करने के लिए पेंशन कोष में किसी भी कमी को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार के बजट से पूरा किया जाएगा।

Leave a Comment

Skip to content