• Sun. Aug 14th, 2022
Naveen Rojgar Chatri Yojana Application Form

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना ऑनलाइन आवेदन, Naveen Rojgar Chatri Uttar Pradesh, Naveen Rojgar Chatri yojana In Hindi, यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना एप्लीकेशन फॉर्म प्रक्रिया की जानकारी आपको इस लेख में प्रदान की जाएगी । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ जी के द्वारा 18 जुलाई 2020 को कालिदास मार्ग पर आयोजित कार्यकर्म में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से नवीन रोजगार छतरी योजना का शुभारम्भ किया गया।

इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों के सर्वांगीण विकास के लिए किया जायेगा। इस योजना के शुभारम्भ के अवसर पर मुख्यमंत्री ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3,484 लाभार्थियों के खातों में 17 करोड़ 42 लाख रुपये की धनराशि स्थान्तरित भी की गयी। इस धनराशि के माध्यम से लाभार्थियों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाने का कार्य किया जायेगा। यहाँ इस लेख में हम आपको ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

Uttar Pradesh Naveen Rojgar Chatri Yojana

आप सभी जानते हैं कि भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में बाउट सी कंपनियां बंद हो चुकी है तथा कुछ कंपनियों के द्वारा अपने ओप्रशन को अभी चली नहीं किया गया है। इस स्थिति में मुख्यमंत्री के द्वारा इस योजना के माध्यम से  अनुसूचित जाति के परिवारों को 7.50 लाख की वित्तीय सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा नवीन रोजगार छतरी योजना के तहत अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को स्वरोजगार की राशि में ऋण के साथ-साथ अनुदान की राशि को भी प्रदान किया जायेगा।

Naveen Rojgar Chatri

Uttar Pradesh Naveen Rojgar Chatri Yojana 2021 के तहत प्रदान की जा रही धनराशि का उपयोग धनराशि का उपयोग परचून की दुकान, Generate Set, Laundry Dry-cleaning, Cyber Cafe , Tailoring, Banking Correspondent, Tent House, Pottry form के लिए किया जा सकेगा। वह सभी इच्छुक व्यक्ति जो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वह आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करके आवेदन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना प्रमुख तथ्य

योजना का नाम नवीन रोजगार छतरी योजना
आरम्भ की गई मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा
लाभार्थी विस्‍थापित व बेरोजगार श्रमिक
पंजीकरण प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
उद्देश्य अनुसूचित जाति के श्रमिकों को स्वरोजगार के लिए मदद करना
श्रेणी उत्तर प्रदेश सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइट www.up.gov.in/

Purpose of UP Naveen Rojgar Chatri

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के संक्रमण के समय में देश की अर्थव्यवस्था दयनीय स्थिति में है। आज के समय में माहमारी के संक्रमण के चलते मजदूर को रोजगार के अवसर उपलब्ध नहीं है। इस परेशानी को देखते हुए के मुख्यमंत्री योगी आदिरीनाथ के द्वारा उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी योजना की शुरुआत की गयी है।

इस योजना के तहत अबुसुचित जाति के गरीब ,दलितों, मजदूरों ,श्रमिकों को धनराशि प्रदान करके आर्थिक सहायता प्रदान करके स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा इस यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना के शुभारम्भ के अवसर पर कहा की  दलितों और वंचितों से जुड़े लोगों के आर्थिक विकास से ही समाज का विकास संभव है इसी को देखते हुए Naveen Rojgar Chatri Yojana की शुरुआत की गयी है।

इस योजना के लाभ

  • इस योजना का लाभ राज्य की अनुसूचित जाति के गरीब व्यक्तियों ,श्रमिकों ,दलितों आदि पहुंचाया जायेगा।
  • Naveen Rojgar Chatri के अंतर्गत  दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के 3,484 लाभार्थियों को 17.42 करोड़ रुपये की धनराशि मुख्यमंत्री जी के द्वारा ऑनलाइन स्थानांतरण की गयी है।
  • नवीन रोजगार छतरी योजना उत्तर प्रदेश के तहत प्राप्त धनराशि का उपयोग केवल परचून की दुकान, जनरेटर सेट, लॉन्ड्री व ड्राई क्लीनिंग, साइबर कैफे, टेलरिंग, बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट, टेंट हाउस, गौ-पालन आदि के लिए किया जा सकेगा।
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अनुसूचित जाति के लाभार्थियों को प्रदान किए गए स्वरोजगार की राशि में ऋण के साथ-साथ अनुदान की राशि भी शामिल है जो राज्य सरकार द्वारा वहन की जा रही है।
  • समाज में संतुलन होना चाहिए और यह संतुलन न केवल सामाजिक स्तर पर बल्कि आर्थिक स्तर पर भी होना चाहिए
  • माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा Naveen Rojgar Chatri योजना के सफल कार्यान्वयन के लिए 17.42 करोड़ रुपये की धनराशि 3,484 लाभार्थियों के खातों में स्थान्तरित की है।
  • राज्य सरकार के श्रमिकों को रोजगार देने और उन्हें समायोजित करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Important Points of Naveen Rojgar Chatri Yojana

  • प्रधानमंत्री ने प्रत्येक बैंक शाखा को एक लक्ष्य दिया है कि वे कम से कम दो एससी / एसटी और महिला लाभार्थियों को अनिवार्य रूप से ऋण प्रदान करें।
  • उत्तर प्रदेश में लगभग 18 हजार बैंक शाखाएं हैं। इनके माध्यम से 36 हजार लोगों को लाभान्वित किया जा सकता है।
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा इस योजना के शुभारम्भ के अवसर पर बताया गया की प्रत्येक बैंक शाखा को कम से कम दो एससी / एसटी और महिला लाभार्थियों को ऋण प्रदान करना होगा।
  • 01 करोड़ 25 लाख से अधिक श्रमिकों / श्रमिकों को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने का कार्य किया जा रहा है हर जरूरतमंद को राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।
  • इस Naveen Rojgar Chatri Uttar Pradesh के जरिये राज्य सरकार अनुसूचित जाति के गरीब लोगो को आर्थिक मदद देकर उन्हें स्वावलंबी बनाने का काम कर रही है।
  • इसके साथ ही राज्य सरकार के द्वारा श्रमिकों / श्रमिकों को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ने के साथ ही श्रमिकों के लिए शुरू की गयी अन्य कल्याणकारी योजनाओ का भी लाभ दिया जायेगा।

उत्तर प्रदेश नवीन रोजगार छतरी पात्रता मानदंड एवं आवश्यक दस्तावेज

दोस्तों, आइए अब हम आपको बताते हैं कि यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ उठाने के लिए क्या-क्या पात्रता निर्धारित की गई हैं। यानी कि लाभार्थी के रूप आपके पास क्या-क्या होना आवश्यक है, जिसके आधार पर आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। यह इस प्रकार से हैं-

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना के तहत पंजीकृत होना चाहिए

नवीन रोजगार छतरी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे ?

आपको बता दें कि इस योजना को लेकर अभी कोई आधिकारिक वेबसाइट उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से जारी नहीं की गई है। जैसे ही इस योजना के संबंध में ऑनलाइन आवेदन या ऑफलाइन आवेदन शुरू होंगे हम उसके बारे में आपको सारी जानकारी प्रदान करेंगे। आपको बस हमारी वेबसाइट पर लगातार नजर रखनी होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि आवेदन जल्द ही शुरू कराए जाएंगे। जैसा कि सरकार खुद कह चुकी है कि नवीन रोजगार छतरी योजना  से अनुसूचित जाति के करीब साढ़े सात लाख से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा तो ऐसे में यह माना जा सकता है कि इससे उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जाति के एक बड़े तबके को लाभ पहुंचेगा।

इनकी संख्या करीब 50 लाख से भी अधिक संभव है। दोस्तों, और जैसा कि आपको पहले ही साफ कर चुके हैं कि इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन करने को आपको एक निर्धारित आवेदन प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा। इसके साथ ही पात्रता के लिए जो दस्तावेज आवश्यक होंगे, आपको आवेदन करते वक्त इन सभी दस्तावेजों को

आवेदन पत्र में नत्थी भी करना पड़ेगा। यदि आप ऐसा नहीं करते या फिर आपके पास संबंधित दस्तावेज या कागज पत्र इत्यादि आपके पास नही होंगे तो इनके बगैर आपका आवेदन निरस्त समझा जाएगा। आप योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना से जुड़े प्रश्न उत्तर

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना क्या हैं?

Naveen Rojgar Chatri Yojana जो कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की एक महत्वकांक्षी योजना हैं। जिसके अंतर्गत राज्य के बेरोजगार नागरिको को रोज़गार प्रदान करने के अवसर प्रदान किये जायेंगे।

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना को किसने शुरू किया हैं?

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने 18 जुलाई, 2020 को शुरू किया था।

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना में आवेदन कैसे करें?

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना में अभी आवेदन करने की प्रक्रिया को शुरू नही किया हैं। इसलिए अभी आपको इसके लिए इंतज़ार करना होगा।

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना क्यो की हैं?

इस कोरोनाकाल मे उत्तर प्रदेश में काफी नागरिक अपना रोजगार खोए चुके हैं। जिस कारण उन्हें अपने परिवार की आजीविका चलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। इन परेशानियों को देखते हुए यूपी सरकार ने राज्य में रोज़गार स्थापित करने और राज्य के नागरिको को रोज़गार प्रदान करने के लिए यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना की शुरुआत की हैं।

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना के अंतर्गत कौन से रोज़गार मिलेंगे?

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना के अंतर्गत राज्य के इक्षुक पात्र लोन राशि प्राप्त करके किराना की की दुकान, जनरेटर सेट, लांड्री और ड्राई क्लीनिंग, साइबर कैफे आदि जैसे रोज़गार खोल सकते हैं।

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ किसे दिया जायेगा?

यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ राज्य के दलित अनुसूचित जाति के गरीब परिवारों को दिया जाएगा। ताकि राज्य के गरीब अनुसूचित जाति वर्ग के परिवार भी सामान्य लोगो की तरह अपनी आजीविका चला सकें।

 यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना के लिए किसी स्किल की आवश्यकता होगी?

जी नही यूपी नवीन रोजगार छतरी योजना का लाभ लेने के लिए आपको किसी भी स्किल की जरूरत नही होगी। बिना किसी स्किल के आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

निष्कर्ष:-

हम उम्मीद करते हैं की आपको Naveen Rojgar Chatri yojana In Hindi से सम्बंधित जानकारी जरूर लाभदायक लगी होंगी। इस लेख में हमने आपके द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

यदि अभी भी आपके पास इस योजना से सम्बंधित सवाल है तो आप हमसे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। इसके साथ ही आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *