हेलमट पहनने पर भी हो सकता है जुर्माना: Fine on Wearing Helmet

सरकारी खबर

Fine on Wearing Helmet: मोटर व्हीकल एक्ट के नये नियमों के अन्तर्गत हेलमेट पहनने पर भी हो सकता है जुर्माना। आइये आपको बताते है क्या है पूरी खबरः–

आमतौर पर देखा जाता है कि मोटर बाइक पर यात्रा के दौरान मोटर बाइक चलाने वाला व्यक्ति तो हेलमेट पहनता है किन्तु पीछे बैठने वाली दूसरी सवारी हेलमेट नहीं पहनती है‚ जिससे किसी घटना के दौरान वह गम्भीर रुप से चोटिल हो जाता है। इसी को देखते हुये अब मोटर बाइक यात्रा के दौरान सवार और पीछे बैठने वालों दोनों व्यक्तियों के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य कर दिया गया है । बिना हेलमेट के यात्रा करने पर पुलिस पहले से ही चालान काट रही है ।

मोटर व्हीकल एक्ट में एक और नया नियम आ गया है, जिसमें हेलमेट पहनने के बावजूद भी यातायात पुलिस आपका चालान काट सकती है। आइये विस्तार से नये नियम के बारे में जानते हैंः–

Fine on Wearing Helmet

अगर आप हेलमेट पहनकर दोपहिया वाहन चला रहा हैं, लेकिन गलती से या फिर जानबुझकर हेलमेट की बेल्ट को लॉक नहीं किया है तो भी आपका चालान कट सकता है। इस दौरान को पकड़े जाने पर मोटर व्हीकल एक्ट के अनुसार इस लापरवाही या अपराध के लिए यातायात पुलिस 1000 रुपये तक का चालान काट सकती है।

हेलमेट मजबूत न होने पर या ISI मार्क न होने पर

हेलमट की मजबूती और यात्री की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) के अनुसार हेल्मेट में High Quality वाले फोम का उपयोग किया जाना चाहिए और इसकी न्यूनतम मोटाई 20-25 मिमी होनी चाहिए, सभी हेलमेटों पर ISI मार्क होना अनिवार्य है। यदि आप लोकल या बिना ISI मार्क का हेल्मट इस्तेमाल करता है तो आप के विरुद्ध कार्यवाही भी की जा सकती है। सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिये ही इन नये नियमों काे उपयोग में लाया जा रहा है।

इसे भी पढ़ेः– What is Share Market in hindi?

बनिये जागरुक और जिम्मेदार नागरिक

सरकार आपको जागरूक करने के लिये विभिन्न प्रकार के विज्ञापनों‚ टेलीवीजन एड्स‚ रैलियाँ आदि करती है। उसके बावजूद भी लोगों में सुधार न होने के उपरान्त वह यातायात पुलिस के माध्यम से दण्डित करते हुये चालान करती है। यह सब सिर्फ हमारी और आपकी सुरक्षा के लिये किया जाता है। अतः हमें भी एक जिम्मेदार नागरिक की भूमिका निभानी चाहिए और स्वयं तो इन नियमों का पालन करना ही चाहिए‚ साथ ही आस पास के लोगों को भी प्रेरित करना चाहिए।

आपका सहयोग-

दोस्‍तों मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल हेलमट पहनने पर भी हो सकता है जुर्माना जरूर पसंद आया होगा. यदि आपको यह संग्रह पसंद आया है तो कृपया Fine on Wearing Helmet से सम्बंधित इस पोस्ट को अपने मित्र और परिवारजनों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करे.

हमें आशा है कि ये यातायात से सम्बन्धित हमारा पोस्ट आपको पसन्‍द आये होगें. इसके अलावा अगर आपने अभी तक हमें सोशल मीडिया जैसे facebook पर फॉलो नहीं किया है तो जल्द ही कर लीजिये.

Frequently Asked Question

प्रश्न -: Penalty for not wearing helmet in India ?

उत्तर -: Rs. 1000

प्रश्न -: What is the new rule of helmet?

उत्तर -: A helmet must have a minimum thickness of 20-25 mm with high-quality foam

प्रश्न -: Is helmet compulsory for both riders?

उत्तर-: Yes, it is compulsory for both rider.

प्रश्न -: Which type of helmet is banned in India?

उत्तर -:  Non-ISI Mark helmets

Leave a Reply