E-Office UP: उत्तर प्रदेश सरकार से ई– आफिस प्रणाली लागू किये के जारी किये निर्देश

E-Office UP: उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव‚ दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा शासनादेश संख्या 24⁄2024 मु०म०स०33⁄78-2-2024–ई–1704649 दिनांक 12 जून 2024 जारी करते हुये सचिवालय एवं उनसे सम्बन्ध जनपद स्तरीय कार्यालयों में ई–ऑफिस प्रणाली लागू किये जाने के निर्देश जारी किये हैं।

पूर्व में क्या निर्देश जारी किये गयेॽ

मुख्य सचिव‚ दुर्गा शंकर मिश्र द्वारा अपने पत्र में अवगत कराया गया है कि शासनादेश संख्या-645/78-2-2023-ई-1704649 दिनांक 04.07.2023 द्वारा सचिवालय से सम्बद्ध निदेशालयों, विभागाध्यक्ष कार्यालयों, जनपद स्तरीय कार्यालयों में समयबद्ध एवं निर्धारित सारणी के अनुसार ई-आफिस प्रणाली क्रियान्वित कर लागू किये जाने के विस्तृत निर्देश दिये गये थे। तथापि लगभग एक वर्ष बीत जाने के बाद भी कतिपय विभागों में अभी तक पूर्ण कर्मचारी मास्टर विवरण प्रबंधक (ईएमडी एम) नामित नहीं किए गए हैं। साथ ही कई विभागों में ई-ऑफिस के क्रियान्वयन का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। यह स्थिति कदापि स्वीकार नहीं है।

पुनः निर्देश जारी किये गये

अतः उक्त निर्देशों के क्रम में ई-ऑफिस प्रणाली के समयबद्ध रूप से क्रियान्वयन तथा उसकी गति बढाने के दृष्टिगत निम्रानुसार पुनः निर्देशित किया जाता हैः

यह भी पढे: पेंशन में होगी भारी बढ़ोतरी आदेश जारी: पेंशनभोगियों के लिए खुशखबरी

(1) नई पत्रावलियों का सृजन पूर्णरूप से ई-ऑफिस पर किया जाए। इनका परिचालन शत- प्रतिशत ई-ऑफिस के माध्यम से ही किया जाए। किसी भी दशा में भौतिक रूप से इन पत्रावलियों का परिचालन न किया जाये।

(2) वर्तमान में प्रचलित पत्रावलियों के डिजिटाइजेशन एवं स्कैनिंग का कार्य 30 जून, 2024 तक पूर्ण कराकर इन पत्रावलियों का शत-प्रतिशत परिचालन ई-ऑफिस के माध्यम से किया जाए।

(3) ई-ऑफिस पर प्रतिदिन प्राप्त होने वाले पत्र/डाक अन्तरित करने की सुविधा भी उपलब्ध है। इस माड्यूल का उपयोग डाक के बेहतर प्रबन्धन एवं अनुश्रवण के लिए किया जाए।

‘पेपर-लेस ऑफिस’ की अवधारणा को शासकीय कार्य पद्धति में पूर्णरूप से लागू करने के लिए उपर्युक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए अपने अधीनस्थ निदेशालयों/ विभागाध्यक्ष कार्यालयों/ सार्वजनिक उपक्रमों/ संस्थानों / संगठनों, मंडलायुक्त/ जिलाधिकारी कार्यालयों एवं पुलिस विभाग के अधीन कार्यालयों, जिनके द्वारा अभी तक ई-आफिस प्रणाली का क्रियान्वयन नहीं किया गया है, ई-आफिस प्रणाली पूर्ण रूप से क्रियान्वित कर निर्धारित प्रारूप पर क्रियान्वयन/प्रगति की सूचना नोडल संस्था-यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) एवं आई०टी० एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग को भेजे जाने के निर्देश जारी किये गये हैं।

यह भी पढे: 5 साल में 5% बढ़ेगी पेंशन‚ 65 की उम्र के बाद मिलेगा अतिरिक्त पेंशन का लाभ – देखिये क्या नियम बना रही है सरकार

2 thoughts on “E-Office UP: उत्तर प्रदेश सरकार से ई– आफिस प्रणाली लागू किये के जारी किये निर्देश”

Leave a Comment

Skip to content