• Sat. Aug 13th, 2022

DA UP government 2022 ! यूपी के सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी

DA UP government 2022

DA UP government 2022 : उत्तर प्रदेश की Yogi Adityanath सरकार ने सरकारी कर्मचारी को बड़ी राहत देते हुये UP DA DR Hike का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री कार्यालय के Official Twitter Handle से Tweet कर प्रदेश के कर्मचारियों को यह जानकारी दी गई है।

 up government da news 2022

UP da news today

UP da news today मुख्यमंत्री कार्यालय के Official Twitter Handle द्वारा Tweet में लिखा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य कर्मचारियों के व्यापक हित का ध्यान रखते हुए दिनांक 01 जनवरी 2022 से महंगाई भत्ता एवं महंगाई राहत की दर 31% के स्थान पर 34% करने का फैसला लिया है।

आपको बताते चलें 01 जनवरी 2022 से होने वाले इस da increase की घोषणा केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा 31 मार्च 2022 में ही कर दी गयी थी। उत्तर प्रदेश सरकार बढ़ाये गये डीए से करीब 16 लाख कर्मचारी हैं और 12 लाख पेंशनर्स को लाभ प्राप्त होगा।

 up government da news 2022
Credit: AmarUjala.com

साल में दो बार बढ़ता है महंगाई भत्ता

अमूमन राज्य सरकार पूरे साल में सरकारी कर्मियों और पेंशनर्स का महंगाई भत्ता दो बार बढ़ाती है। पहला जनवरी से जून और दूसरा जुलाई से दिसंबर तक होता है। यह कंज्यूमर महंगाई यानी ऑल इंडिया कन्ज्यूमर प्राइस इंडेक्स  पर निर्भर करता है।

अगर यह बढ़ा तो डीए का भी बढ़ना तय होता है। लेकिन चूंकि विधानसभा चुनाव आ गए थे, इस कारण सरकार ने यूपी में जनवरी माह वाला डीए नहीं बढ़ाया था। लेकिन अब चुनाव खत्म हो गए हैं और योगी सरकार चुनकर फिर आई, तो रिवाइज करके अब डीए को बढ़ाने जा रही है। आम तौर पर राज्य सरकार भी केंद्र के बराबर ही डीए में बढ़ोतरी करती है।

यह da increase साल में दो बार होता है। केंद्र सरकार महंगाई सूचकांक के आधार पर साल में दो बार डीए बढ़ाती है।

Read This– जगदेव प्रसाद एक बहुजन क्रांतिकारी

DA increase july 2022 (जुलाई 2022 से मंहगाई भत्ते में हो सकती है 5 प्रतिशत का बढ़ोतरी)

देश में बढ़ती महंगाई (Inflation) को देखते हुए ये संभावना है कि da july 2022 latest news in hindi में सरकार महंगाई भत्ते (DA) में बड़ी बढ़ोतरी करनी पड़ सकती है। इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन (Salary) में जबरदस्त इजाफा संभव है। केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 34 फीसदी से बढ़ाकर 39 फीसदी किया गया तो इससे केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 8,000 रुपये से लेकर 27,000 रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

सरकार साल में दो बार जनवरी और जुलाई माह के दौरान खुदरा महंगाई आंकड़ों के आधार पर डीए (DA) और डीआर (DR) में संशोधन करती है। देश में महंगाई आरबीआई के अनुमान से ऊपर जा पहुंचा है। खुदरा महंगाई दर आरबीआई के टोलरेंस लेवल 6 फीसदी से ऊपर चला गया है। खुदरा महंगाई की दर मई में 7.04 फीसदी पर है जो थोक मूल्य आधारित महंगाई दर 16 फीसदी के करीब जा पहुंचा है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *