जन्म के साथ ही आधार नम्बर

जन्म के साथ ही आधार नम्बर: Get Aadhar Linked Birth Certificate

सरकारी खबर

UIDAI ने जम्न के साथ ही आधार नम्बर जारी किये जाने सम्बन्धी योजना प्रारम्भ की है। जिसके अन्तर्गत अब आप देश के कई राज्यों में Aadhar Linked Birth Certificate प्राप्त कर सकते है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि जल्द ही देशभर में आधार लिंक्ड बर्थ सर्टिफिकेट सेवा शुरू हो जाएगी। कई राज्यों में आधार लिंक्ड बर्थ सर्टिफिकेट सेवा की शुरुआत हो चुकी है‚ और अन्य राज्यों में यह सेवा शुरु करने हेतु प्रयास किया जा रहा है।.

Aadhar Linked Birth Certificate

इस योजना के अन्तर्गत बच्चे का जन्म होते ही उसका आधार कार्ड बन जाएगा। उस नंबर के साथ ही स्थानीय निकाय कार्यालय से जन्म प्रमाणपत्र भी जारी हो जाएगा। नवजात शिशु का फोटो लेकर ही आधार कार्ड तैयार किया जाता है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार में बहुत से महत्वपूर्ण बदलाव करने की तैयारी कर रहा है। इन बदलाव में से सबसे महत्वपूर्ण है‚ हर 10 साल में अपने आधार कार्ड को अपडेट कराना। आधिकारिक सूत्रों ने द्वारा जानकारी दी गयी है कि वर्तमान में 05 और 15 वर्ष की आयु के बाद के बच्चों को आधार के लिए अपने बायोमैट्रिक्स को अपडेट या नया करना आवश्यक है।

इसके लिये UIDAI लोगों को हर 10 साल में एक बार अपने बायोमीट्रिक्स, जनसांख्यिकी आदि को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। साथ ही इसमें प्रावधान किया गया है कि 70 वर्ष की आयु के पश्चात् आपको आधार को अपडेट कराना आवश्यक नहीं होगा।

इसे भी पढ़ेंः– यूपी के सभी डीएम के मोबाइल नम्बर

इसे भी पढ़ेंः– Interesting Fact about Indian Flag In Hindi

नामांकन केंद्रों से जोड़े जाएंगे डाकिये

UIDAI के पास वर्तमान में 50,000 से अधिक नामांकन केंद्र हैं। UIDAI जल्द ही 1.5 लाख डाकियों को आधार नामांकन केन्द्र से जोड़ने की योजना बना रहा है। डाकिये आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर और पते अपडेट कराने में सहयोग प्रदान करेंगे‚ साथ ही इस योजना से आपको बैठे आधार नामांकन जैसी सुविधाएं प्राप्त हो सकेंगी।

UIDAI‚ राज्यों राज्यों द्वारा संचालित की जा रही कल्याणकारी योजनाओं के साथ जुड़ने की भी तैयारी कर रहा है‚ जिससे इस योजनाओं में होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने में मदद मिलेगी।

Leave a Reply