8th Pay Commission: कब होगा 8वें वेतन आयोग का गठन? केंद्रीय कर्मचारियों के लिये अच्छी खबर

8th Pay Commission latest news: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर आ रही है‚ प्रत्येक 10 वर्ष में लागू होने वाले वेतन आयोग के अन्तर्गत 8वें वेतन आयोग का रास्ता साफ हो सकता है। साल 2024 में आम चुनाव के नतीजों के बाद 8वें वेतन आयोग के गठन की सम्भावनायें और भी बढ़ गयी है। कर्मचारियों की सैलरी में छठे वेतन आयोग के बाद दूसरा सबसे बड़ा उछाल आ सकता है।

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर है‚ उनकी न्यूनतम सैलरी में बड़ा इजाफा हो सकता है। जहाँ पहले केन्द्र सरकार 8वें वेतन आयोग के गठन के पक्ष में नजर नही आ रहा था। अब इस बात की सम्भावना बढ़ गयी है कि सरकार 8वें वेतन आयोग की समिति का गठन जल्द ही कर सकती है। 8वें वेतन आयोग (8th Pay Commission) लागू होने के बाद कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त इजाफा हो सकता है।

8th Pay commission में क्या है सम्भावनायें ॽ

8वें वेतन आयोग (8th Pay commission) के लागू होने से केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employees) की सैलरी में जबरदस्त उछाल आ सकता है। खबरों के अनुसार 7वें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के मुकाबले 8वें वेतन आयोग में कई बदलाव हो सकते हैं‚ इसमें फिटमेंट फैक्टर के फॉर्मूले पर सैलरी नहीं बढ़ेगी बल्कि किसी दूसरे फॉर्मूले से सैलरी इंक्रीमेंट दिया जा सकता है। साथ ही 10 साल में एक बार वेतन आयोग के गठन को भी बदला जा सकता है।

किस Pay Commission में कितनी बढ़ी सैलरी?

  • 4th Pay Commission में केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन वृद्धि: 27.6% की गई‚ इसमें उनका न्यूनतम वेतनमान 750 रुपए तय था।
  • 5th Pay Commission में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला और उनकी सैलरी में 31 फीसदी का बड़ा इजाफा किया गया‚ इससे उनका न्यूनतम वेतन सीधे बढ़कर 2550 रुपए प्रति माह हो गया।
  • 6th Pay Commission में फिटमेंट फैक्टर को लागू किया गया। इसमें 1.86 गुना की वृद्धि की गयी। इससे कर्मचारियों को सैलरी में सबसे बड़ी बढ़ोत्तरी हुयी। कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में 54 फीसदी का इजाफा हुआ‚ इससे बेसिक सैलरी बढ़कर 7000 रुपए हो गई।
  • 7th Pay Commission में भी फिटमेंट फैक्टर को आधार मानते हुए 2.57 गुना की वृद्धि की गई। लेकिन, वेतन वृद्धि अभी तक के सभी वेतन आयोगों की सबसे कम वृद्धि हुयी जो 14.29 फीसदी हुई। बेसिक सैलरी बढ़कर 18000 रुपए हुई‚ कर्मचारियों ने इसका विरोध जताते हुए फिटमेंट बढ़ाने पर जोर दिया‚ लेकिन, फिलहाल ये 2.57 गुना पर स्थिर है।

8वां वेतन आयोग आएगा या नहीं?

कर्मचारियों के मध्य चल रही बातों में मुख्य बातें यही हैं कि 8वां वेतन आयोग का गठन कब होगा? मौजूदा स्थिति में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है‚ पूर्व वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने भी लोकसभा में इससे साफ इनकार किया था। हालांकि, सूत्रों की मानें की 2024 सामान्य निर्वाचन के नतीजों के बाद इसकी सम्भावना बढ़ गयी है कि 8वें वेतन आयोग का गठन जल्द ही हो सकता है।

1 thought on “8th Pay Commission: कब होगा 8वें वेतन आयोग का गठन? केंद्रीय कर्मचारियों के लिये अच्छी खबर”

Leave a Comment

Skip to content